ड्रैगन फ्रूट के 25 फायदे और नुकसान | Dragon Fruit Benefits in Hindi

Dragon Fruit Benefits in Hindi
Dragon Fruit Benefits in Hindi

ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान ( Dragon Fruit Benefits in Hindi ) के बारे में जानने से पहले आइये उसके बारे में थोडा संक्षिप्त में जान लेते है। ड्रैगन फ्रूट मुख्य रूप से (कमलम) थाइलैंड, वियतनाम, इजरायल और श्रीलंका में लोकप्रिय हैं। ड्रैगन फ्रूट्स एक विदेशी फल है, जो न केवल किसानों की आमदनी को दोगुना करती है, बल्कि इसके साथ ही साथ इसमें कई पोषक गुण भी पाए जाते है। ड्रैगन फ्रूट्स आकर्षक तथा रंग बिरंगे और गुण के कारण इस फल की बाजार में काफी मांग हैं। भारत में इसकी खेती, डिमांड तथा कम लगत में लाभ के कारण ही प्रचलित हुई है।

गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट्स का नाम बदल कर कमलम कर दिया है। कई शहरी उपभोक्ता, जो मधुमेह, कार्डियो-वैस्कुलर और अन्य तनाव संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं, और अगर वो प्राकृतिक उपचार को प्राथमिकता देते हैं, तो आपको बता दे ड्रैगन फ्रूट उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। ड्रैगन फ्रूट्स की खेती की विस्तृत जानकारी के लिए हमने एक रोचक ब्लॉग लिखा है, अगर अपने उसे अभी तक नहीं पढ़ा है तो अवश्य पढ़े ले ताकी आप ड्रैगन फ्रूट्स की खेती करते वक्त किसी मुस्किल में न पड़े।

Table of Contents

ड्रैगन फ्रूट्स की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

फलड्रैगन फ्रूट
वैज्ञानिक नामसेलेनिसेरियस अंडटस (Selenicereus undatus)
हिंदी नाम कमलम
परिवारCactus
बनावट रंगस्ट्रॉबेरी नाशपाती जैसा गुलाबी अंडाकार अन्दर काले बीज
किस देश में अधिक पैदावार होती है?पूर्वी एशिया, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, कैरिबियन, ऑस्ट्रेलिया
भारत में उत्पादन करने वाले प्रदेशकर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश
( Dragon Fruit Benefits in Hindi )

ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान ( Dragon Fruit Benefits in Hindi and It’s Disadvantages )

ड्रैगन फ्रूट का नाम सुनते ही अक्सर लोगों के दिमाग में यह सवाल उठता है, कि यह कैसा फल होता होगा और ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान ( Dragon Fruit Benefits in Hindi ) क्या हो सकते हैं। अगर आप भी इस फल के बारे में जानना चाहते हैं तो आप को बता दे कि आप बिलकुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान ( Dragon Fruit Benefits in Hindi ) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

READ MORE | और पढ़े:

ड्रैगन फ्रूट के फायदे ( Dragon Fruit Benefits in Hindi )

ड्रैगन फ्रूट त्वचा के लिए फायदेमंद ( Benefits of Dagon Fruit for Skin )

जिन भी लोगों को त्वचा से संबंधित समस्याओं है, उनके लिए यह बहुत अधिक फायदेमंद होता है | क्योंकि आपको बता दे इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है | जो त्वचा को बूढा होने से बचाता है, इसके साथ ही साथ ड्रैगन फ्रूट में विटामिन-बी3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है | जो कि ड्राई स्किन को नमी प्रदान कर उसे चमकदार बनाने में सहायता करता है, तथा उसके अलावा ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फैटी एसिड त्वचा से सम्बंधित समस्याओं में आराम प्रदान करने में मदद करता है |

 घरेलु उपाय जो आपके त्वचा को निखारा देगा , तो उसके लिए आपको आप ड्रैगन फ्रूट में शहद मिलकर पेस्ट बना लेना है। पेस्ट बनाने के बाद आप इसे प्रतिदिन नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। जिससे की आपकी त्वचा पर से फाइन लाइन हट जाती हैं, और आपकी त्वचा फिर से जवान लगने लगती

ड्रैगन फ्रूट वजन घटाने के लिए फायदेमंद ( Benefits of Dagon Fruit for Weight Loss )

वे लोग जिनका वज़न बहुत अधिक बढ़ जाता है, और उन्हें वजन काम करने के लिए बहुत डाइट फॉलो करते हैं | लेकिन फिर भी कुछ भी फायदा नहीं होता। तो ड्रैगन फ्रूट्स उन लोगो के लिए कुछ हद तक मददगार साबित हो सकता है | क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है,और पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है | जो आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाने में बहुत सहायता करती है।

ड्रैगन फ्रूट तनाव में फायदेमंद ( Benefits of Dagon Fruit for Tension )

आज के आधुनिक दुनिया में लोग बहुत अधिक काम करने की वजह से या अन्य कारण कि वजह से तनाव में आ जाते हैं | जिसकी सीधा प्रभाव उनके हेल्थ पर दिखाई दे रहा | जिससे की नए- नए रोग देखे जा रहे, जैसे कि सिर दर्द जो की अब बहुत ही आम समस्या हो गयी हैं | इस तरह की समस्याएं के लिए भी ड्रैगन फ्रूट का मददगार साबित होता हैं, क्योंकि ड्रैगन फ्रूट आप के ह्रदय और रक्तवाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है।

फाइबर का अच्छा स्रोत है ड्रैगन फ्रूट ( Dragon fruit Good Source of Fiber )

यह फाइबर का अच्छा स्रोत होता है | जो पाचन को कंट्रोल करने, कब्ज को रोकने में मदद कर करता है।

आयरन लेवल बढ़ाएं  ( Dragon Fruit Increases Iron Levels )

आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत ऊपयोगी है, ये आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने और आपको ऊर्जा देने के लिए महत्वपूर्ण है | ड्रैगन फ्रूट में आयरन तथा विटामिन सी पाए जाते है |

जन्मजात ग्लूकोमा में सहायक (Dragon Fruit Helpful in Congenital Glaucoma )

जन्मजात ग्लूकोमा एक जन्म दोष है | जिसमें की आंख के अंदर का हिस्सा पूरी तरह से विकसित नहीं होता है। कई बार देखा गया है, कि यह जेनेटिक भी होता है। इसमें आमतौर पर आंखों के आगे सफेद परत पड़ जाती है, इसके साथ ही साथ इससे एक आंख बड़ी/छोटी हो जाती है या तो फिर दोनों ही आंखें बड़ी होने लगती हैं, और आंखें लाल हो जाती हैं| रोशनी के सामने संवेदनशील भी हो जाती हैं।

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे भी राहत पाने में बहुत हद तक काम आ सकते हैं | ऐसा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण ही होता है, लेकिन इसकी कार्यप्रणाली पर अभी और शोध की बहुत आवश्यकता है। इसके अलावा, ड्रैगन फ्रूट का उपयोग आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी-3 और कैरोटनोइड्स तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने और स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है ।

ड्रैगन फ्रूट्स कब्ज दूर करने में करता है मदत ( Dragon Fruit to Remove Constipation )

ड्रैगन फ्रूट में पानी की मात्रा अधिक होती है। जो कि व्यक्ति को हाइड्रेटेड रखता है, और कब्ज रोकता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बढ़ाने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ड्रैगन फ्रूट्स ब्रेन को फिट है रखता (Dragon Fruit Keeps the Brain Fit )

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस शारीरिक और मानसिक दोनों को नुकसान पहुंचाता है। जिसके कारण ब्रेन में डिसफंक्शन जैसे अल्जाइमर रोग, पार्किन्सन रोग व मिर्गी आदि जैसे रोग हो सकते हैं। इस तरह के रोगों से आराम पाने में ड्रैगन फ्रूट के फायदेमंद साबित हो सकता है।

ड्रैगन फ्रूट्स भूख बढ़ाने में करता है मदत ( To Increase Appetite )

आज कल ये समस्या बहुत ही आम है, जिन लोगों को भूख कम लगती है, उन्हें रोज ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन B12 मौजूद होता है | जैसा की लेख में पहले ही बताया जा चुका है, कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले फाइबर और विटामिन पेट संबंधी विकारों जैसे- पाचन क्रिया जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर सिद्ध होते हैं। वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी2 शरीर में मल्टीविटामिन की तरह काम करता है,जो हमारे भूख के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

ड्रैगन फ्रूट्स करता है डायबिटीज को कंट्रोल ( Dragon Fruit Controls Diabetes )

ड्रैगन फ्रूट्स में फेनोलिक एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं | जो कि शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए |

बालों के लिए फायदे मंद है ड्रैगन फ्रूट्स ( Dragon Fruit is Beneficial for Hair )

ड्रैगन फ्रूट सिर के बालों के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होता हैं। रोजाना ड्रैगन फ्रूट खाने से बाल घने और मजबूत होते हैं। ड्रैगन फ्रूट के लाभ  न सिर्फ स्वास्थ और त्वचा के लिए, बल्कि बालों के लिए भी देखे जा सकते हैं। एक शोध में इस बात का जिक्र किया गया है कि ड्रैगन फ्रूट कई पोषक तत्वों से समृद्ध हैं, जिनमें फैटी एसिड भी शामिल है। ये फैटी एसिड बालों से जुड़ी समस्या जैसे रूसी को कम करने में सहायक हो सकता है |

प्रीबायोटिक्स युक्त होता है ड्रैगन फ्रूट्स (Dragon Fruit Contains Prebiotics )

ड्रैगन फ्रूट्स में प्रीबायोटिक्स होते हैं | अगर आपके शरीर में अधिक प्रोबायोटिक्स है, तो इससे इंटेस्टाइन में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया का बैलेंस बना रहता है | ड्रैगन फ्रूट्स से खाना डाइजेस्ट होने में भी मदद मिलती है|

शारीरिक कोशिकाओं की मरम्मत में ड्रैगन फल खाने के फायदे  ( Benefits of Eating Dragon Fruit in Repairing Body Cells )

जब व्यक्ति तनाव में होता है, तो उसका सीधा प्रभाव उसके मस्तिष्क और शारीरिक कोशिकाओं पर अधिक पड़ता है। अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं, तो ये आपके शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है। क्योंकि इसमें गैलिक एसिड पाया जाता है | इसमें मौजूद गैलिक एसिड एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जिसमें एंटी-एपोप्टोटिक प्रभाव पाया जाता है।

यह कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर सेल को कम करने में भी सहायक हो सकता है | जो एक प्रभावकारी पोषक तत्व होता है, जिससे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद मिलती है। इसीलिए ड्रैगन फ्रूट को शारीरिक कोशिकाओं की मरम्मत के लिए काफी हद तक फायदेमंद माना जाता है।

गठिया में ड्रैगन फ्रूट है मददगार  ( Dragon Fruit is Helpful in Arthritis )

गठिया का दर्द सामान्य रूप से जोड़ों का दर्द होता है | जो कि मुख्य रूप से सूजन या ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होता है। बताया गया है, कि ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्र में पाया जाता है। जिससे की गठिया के दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकता है।

गर्भावस्था में लाभदायक होता है ड्रैगन फ्रूट  (Dragon Fruit Beneficial in Pregnancy )

बहुत लोगों के मन में यह सवाल जरुर आता होगा, कि ड्रैगन फ्रूट प्रेगनेंसी में खाना चाहिए या नहीं| तो हम आपको बता दें कि गर्भवती महिला के लिए भी ड्रैगन फ्रूट खाने के बहुत फायदे देखे गए हैं। जैसा की आप जानते है, गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में एनीमिया के कारण खून की कमी होना एक आम समस्या है। जो कि शरीर में आयरन की कमी से हो सकता है।

गर्भावस्था में एनीमिया कई गंभीर समस्याओं जैसे गर्भपात, जन्म के समय शिशु की मृत्यु, समय से पहले प्रसव और अन्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है। वहीं, ड्रैगन फ्रूट में आयरन की मात्रा पाई जाती है, जो की गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की समस्या को कम करने में काफी मदद कर सकता है । ड्रैगन फ्रूट का उपयोग सामान्य समय अथवा किसी में भी आयरन की कमी को पूरा करने और एनीमिया से राहत पाने के लिए किया जा सकता है ।

अस्थमा में ड्रैगन फल के फायदे ( Benefits of Dragon Fruit in Asthma )

अस्थमा एक क्रोनिक (लंबे समय तक चलने वाली) बीमारी है, जिसमें की इन्सान को सांस लेने में तकलीफ होती है। इसके साथ ही सीने में दबाव व खांसी आदि समस्या हो सकती है | अस्थमा से आराम पाने में ड्रैगन फ्रूट का उपयोग किया जा सकता है। एक शोध में यह बताया गया है, कि ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन से अस्थमा और उसके कारण जैसे खांसी से आराम पाने में मदद कर सकता है । लेकिन इसकी कार्यप्रणाली पर अभी वैज्ञानिक और शोध कर रहे हैं।

हड्डियों और दांत के लिए लाभदायक  ( Beneficial for Bones and Teeth )

 इसके खाने के फायदे हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने में सहायक साबित हो सकते हैं। इसकी मुख्य वजह है, इसमें पाई जाने वाली कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा। कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होने के कारण इसका इस्तेमाल हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी हो सकता है । वहीं, ड्रैगन फ्रूट में उपस्थित मैग्नीशियम भी हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक हो सकता है।

डेंगू में लाभकारी ( Beneficial in Dengue )

ड्रैगन फ्रूट का उपयोग डेंगू का उपचार करने में सहायक साबित हो सकता है। इसके लिए खासतौर पर ड्रैगन फ्रूट के बीज का उपयोग किया जा सकता है। इन बीजों के फाइटोकेमिकल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो कि डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते है | इसके साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। फिलहाल, इस संबंध में और वैज्ञानिक शोध किया जा रहा है कि ड्रैगन फ्रूट कैसे डेंगू में फायदा कर सकता है।

इम्यूनिटी के लिए ड्रैगन फल के फायदे (Benefits of Dragon Fruit for Immunity )

इम्यूनिटी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है, यह हमें कई रोगों तथा संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती | इस क्षमता को बढ़ाने में भी ड्रैगन फ्रूट खाने के बहुत फायदे देखे गए हैं। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनता है।

ड्रैगन फ्रूट्स कोलेस्ट्रॉल करे नियंत्रित   ( Dragon Fruit Controls Cholesterol )

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना भी शामिल है। आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है, जिसमें की दिल का दौरा और स्ट्रोक भी शामिल है। इसके लिए आपको ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। एक तथ्य एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह बताया गया है कि लाल ड्रैगन फ्रूट का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल (TC), ट्राइग्लिसराइड (TG) और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (LDL-C) को बहुत कम कर सकता है। वहीं, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी सहायता कर सकता है।

कैंसर में ड्रैगन फ्रूट के फायेदे ( Benefits of Dragon Fruit in Cancer )

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ड्रैगन फ्रूट के फायदे कैंसर में आराम पाने में देखे गए हैं। इसमें मुख्य एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण देखे गए हैं, इसके साथ ही इस पर किए गए प्रयोग में भी पाया गया कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। जैसा की आप जानते है, कैंसर एक खतरनाक बीमारी है और ड्रैगन फ्रूट का उपयोग इसका उपचार नहीं है। इस समस्या के आपको लिए डॉक्टर से परामर्श करके सही ट्रीटमेंट लेना जरूरी है।

ड्रैगन फ्रूट्स खून की कमी दूर करे (Dragon Fruit Removes Anemia )

जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है, उन्हें भी ड्रैगन फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है। शरीर में खून की कमी के कारण थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। दरअसल, ड्रैगन फ्रूट में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। जिन महिलाओं को खून की कमी की शिकायत होती है, उन्हें भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। 

दिल के लिए फायदेमंद  ( Dragon Fruit Beneficial for the Heart )

इसके सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम से स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

रक्त शक्ति को बढ़ाने में मददगार  ( Dragon Fruit Helpful in Increasing Blood Power )

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी, फाइबर और ऐसे अन्य पोषक तत्व होते हैं जो रक्त शक्ति को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और आपकी त्वचा, बाल और नाखून स्वस्थ रहते हैं।

ड्रैगन फ्रूट्स पाचन तंत्र में करता है सुधार (  Dragon Fruits Improves Digestive System )

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को सुधारता है। इससे आपकी डाइजेशन में सुधार होता है और आपके पेट की समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा यह फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान ( Disadvantages of Dragon Fruit )

ड्रैगन फ्रूट खाने के नुकसान (Dragon Fruit Ke Nuksan)

वैसे तो अधिकतर यही देखा गया है कि ड्रैगन फ्रूट खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं जैसा की ड्रैगन फ्रूट के फायदे ( Dragon Fruit Benefits in Hindi ) के बारे में हमने ऊपर पढ़ा लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है।

आइये कुछ बिंदुओं के माध्यम से ड्रैगन फ्रूट के नुकसान बताते हैं –

  • ड्रैगन फ्रूट में अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती है इसीलिए डायबिटीज वाले रोगियों को इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  • ड्रैगन फ्रूट के अधिक सेवन से मोटापा भी बढ़ सकता है ।
  • ड्रैगन फ्रूट की बाहरी परत को खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके ऊपर कीटनाशक दवाई लगी होती है यह दवाई फल को कीटाणुओं से बचाने के लिए डाली जाती है।
  • लाल रंग के ड्रैगन फ्रूट को अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए नहीं तो आपके पेशाब का रंग गुलाबी और लाल हो जाएगा।
  • ड्रैगन फ्रूट खाने से पहले यह जानना जरूरी है कि इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। इसमें कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। इससे आपकी त्वचा पर चकत्ते या लाल दाने भी हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर की ज्यादा मात्रा होने से आपको पेट में गैस और उदर भरने की समस्या हो सकती है।

ड्रैगन फ्रूट का सेवन :

ड्रैगन फ्रूट का सेवन कुछ लोगों के लिए तो बहुत अच्छा होता ही है, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इससे मल या पेशाब का रंग लाल हो जाता है। इसकी वजह से दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है।

अधिक मात्रा में सेवन :

ड्रैगन फ्रूट हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ ही नुकसानदायक भी होता है, क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

एलर्जी में :

एक प्रकार से वैसे तो ड्रैगन फ्रूट से किसी भी प्रकार कि समस्या नहीं होती है, लेकिन फिर भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने के बाद कुछ लोगो में एलर्जी होने कि समस्या भी हो सकती है।

डॉक्टर से परामर्श :

अगर आपने पहले कभी भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन नहीं किया है या ड्रैगन फ्रूट्स को खाने के बाद आपको किसी प्रकार का कोई समस्या लगता है तो आप इसका सेवन करने से पहले या समस्या लगने पर एक बार अपने डॉक्टर से जरुर पूछ लें क्योंकि इसका सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव भी डाल सकता है।

हमने ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान ( Dragon Fruit Benefits in Hindi ) में काफी कुछ जाना है। अगर आपको ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान ( Dragon Fruit Benefits in Hindi ) के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने करीबी लोगो तक शेयर कर उन्हें भी ऐसी रोचक तथ्यों से अवगत करा सकते है।

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान क्या हैं?

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे अनेक हैं, और ड्रैगन फ्रूट के नुकसान भी हैं।  पेट के लिए, दांतो और हड्डियों के लिए, भूख और डायबिटीज जैसे बीमारियों में ड्रैगन फ्रूट्स कभी फायदेमंद है। ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान ( Dragon Fruit Benefits in Hindi ) बारे में सम्पूर्ण जानकारी लिये ब्लॉग को पूरा पढ़े।

ड्रैगन फल क्या है और यह इतना ज्यादा महंगा क्यों है?

ड्रैगन फ्रूट्स गुलाबी रंग का एक रसीला मीठा फल है, लेकिन इसके रंग किस्म के आधार पर होती है। ड्रैगन फ्रूट पौधा नागफनी पौधे की तरह का होता है।
ड्रैगन फ्रूट अनेक बीमारियों के इलाज में बहुत उपयोग होते हैं इसीलिए यह इतना ज्यादा महंगा मिलता है।

ड्रैगन फ्रूट को हिंदी में क्या कहते हैं?

ड्रैगन फ्रूट का हिंदी नाम पिताया है जिसे हाल ही में गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट्स का नाम कमलम रखा है।

About sapana

Studied MSc Agriculture from Banaras Hindu University and having more than 2 years of field experience in field of Agriculture.

Check Also

Tamatar Ki Kheti

टमाटर की खेती कर लाखों कमाएं: जानिए कैसे उगाएं अधिक मात्रा में स्वस्थ टमाटर

टमाटर की खेती | Credit: freepik टमाटर की खेती कैसे की जाती है  ( How …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *